उन्नाव: क्षेत्र पंचायत बीघापुर की बैठक सम्पन्न,20 करोड़ के प्रस्ताव पारित - Police Wala News

उन्नाव: क्षेत्र पंचायत बीघापुर की बैठक सम्पन्न,20 करोड़ के प्रस्ताव पारित

बीघापुर,उन्नाव। क्षेत्र पंचायत बीघापुर की सोमवार को हुई बैठक में 20 करोड़ के प्रस्ताव पारित किए गए। वहीं सदस्यों ने वृद्धावस्था पेंशन फार्म ब्लाक मुख्यालय में न जमा होने पर रोष व्यक्त किया।

क्षेत्र पंचायत की बैठक को शुरू करते हुए खण्ड विकास अधिकारी अजय कुमार पाण्डेय ने बताया कि 29 जुलाई की बैठक में क्षेत्र पंचायत में 70 कार्यों, जिनकी लागत 3 करोड़ 90 लाख रु0 थी, जिला स्तर से धनराशि न मिलने के कारण एक भी कार्य नहीं हो सका है।इस पर सदस्यों ने क्षेत्र पंचायत को धन राशि न मिलने पर रोश व्यक्त किया और इस बैठक में पुनः प्रस्तावित करते हुए नए कार्यों को शामिल करने का प्रस्ताव पारित किया। वहीं 67 ग्राम पंचायतों के लिए मनरेगा योजना में 5 करोड़़ व 14 वें वित्त आयोग से 15 करोड़ की कार्य योजना का अनुमोदन किया गया। एडीओ पंचायत ने बताया कि ग्राम पंचायतों में वित्त आयोग की 7 करोड़ धनराशि चालू सत्र में मिल चुकी है।जिसमें 3 करोड़ रु0 खर्च किए जा चुके हैं।प्रभारी ब्लाक समाज कल्याण अधिकारी प्रवीण कुमार ने पेंशन के विषय में जानकारी दी तो सदस्यों ने वृद्धावस्था पेंशन के फार्म जिले में जमा करने की व्यवस्था पर सवाल खड़े किए और प्रस्ताव पारित कर ब्लाक मुख्यालय में जमा करने की मांग की।

 

बैठक में आजीविका मिशन, पशु चिकित्सा व प्राथमिक षिक्षा से जुड़े कार्यक्रमों की मौजूद अधिकारियों ने जानकारी दी। बैठक का समापन करते हुए ब्लाक प्रमुख सुनीता सिंह ने कहा कि ब्लाक कार्यालय में किसी भी स्तर पर ग्राम पंचायतों का शोषण बर्दास्त नहीं किया जाएगा।ऐसी शिकायतें मिलने पर वह स्वयं जिले पर शिकायत करने का नेतृत्व करेंगी।

बैठक का संचालन सहायक विकास अधिकारी सुरेश बहादुर सिंह ने किया। अन्य प्रमुख लोगों में खण्ड शिक्षाधिकारी सुशमा सेंगर, पशु चिकित्साधिकरी,पप्पू सिंह, अजीत बाबी, दुर्गेश यादव, राज किशोर गुप्ता, ममता देवी, प्रवीण तिवारी, रमा शंकर दीक्षित , सुरेन्द्र सिंह,रूप नारायण,सपन सिंह, मोना सिंह, अतुल सिंह आदि रहे।

रिपोर्ट: डॉ. मान सिंह