दो लाख से ऊपर फर्जी कंपनियों पर लगा ताला - Police Wala News

दो लाख से ऊपर फर्जी कंपनियों पर लगा ताला

नई दिल्ली.नोटबंदी के बाद पिछले एक साल में केंद्र सरकार ने हजारों फर्जी कंपनियों पर नकेल कसी है। पांच सौ और एक हजार के नोट चलन से बाहर करने के बाद 56 बैंकों से मिली रिपोर्ट पर कार्रवाई करते हुए केंद्र ने 2.24 लाख फर्जी कंपनियां बंद की हैं।

सरकार की तरफ से रविवार को जारी बयान में कहा गया कि इनमें से अधिकतर कंपनियां दो साल या उससे अधिक समय से चलन में नहीं थीं। जबकि कई कंपनियों के खातों में पिछले साल आठ नवंबर को नोटबंदी के बाद 17 हजार करोड़ रुपये से अधिक का लेनदेन हुआ है। इस दौरान 56 बैंकों ने हजारों कंपनियों की जानकारी साझा की थी। बैंकों ने बताया था कि इन कंपनियों के हजारों खातों में नोटबंदी के बाद 17 हजार करोड़ रुपये से अधिक का लेनदेन हुआ है। बैंकों की तरफ से मिली जानकारी के आधार पर सरकार ने जांच की और इन कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई की है।

सरकार के मुताबिक, नोटबंदी से पहले एक कंपनी के खाते में राशि नकारात्मक थी लेकिन फैसले के बाद इस कंपनी के खाते में 2,484 करोड़ रुपये जमा किए गए और बाद में निकाले गए। नोटबंदी के दौरान लेनदेन का ज्यादा इस्तेमाल चल व अचल संपत्ति खरीदने में किया गया है। सरकार ने कंपनियों के साथ ही इनके करीब तीन लाख निदेशकों को अयोग्य घोषित कर दिया है।