उन्नाव: ग्रामीण परिवेश से निकल कर बना नौसेना में अधिकारी - Police Wala News

उन्नाव: ग्रामीण परिवेश से निकल कर बना नौसेना में अधिकारी

बीघापुर,उन्नाव। कलम और तलवार की धनी बैसवारा भूमि हमेशा से ही अपनी वीरता के लिए जानी जाती रही है ,उसी परम्परा को आगे बढ़ाते हुए बीघापुर ब्लाक की ग्राम सभा अरम के निवासी सौरभ अवस्थी पुत्र गणेश प्रसाद अवस्थी में भारतीय नौसेना में अधिकारी बनकर बैसवारा की धरती को गौरवान्वित किया है।

अपनी प्रारंभिक शिक्षा जनक दुलारे विद्या मंदिर ओसियां से करने के पश्चात वर्ष 2009 में सैनिक स्कूल लखनऊ की परीक्षा उत्तीर्ण की और कक्षा 9 में प्रवेश लिया ।वर्ष 2012 -13 में एनडीए की परीक्षा दी और प्रथम प्रयास में ही सफलता हासिल की। जुलाई 2013 में नौसेना अकादमी अझिमाला, केरल में प्रवेश लिया और 5 वर्ष का कठिन शारीरिक और मानसिक प्रशिक्षण प्राप्त करने के पश्चात बी-टेक की डिग्री प्राप्त की, 22 सितंबर 2017 को लेफ्टिनेंट बनकर भारतीय नौसेना में अधिकारी पद की जिम्मेदारी ली।

लेफ्टिनेंट सौरभ अवस्थी ने अपनी सफलता का श्रेय माता पिता गुरुजनों और शुभचिंतकों को दिया है। अपनी छोटी सी अभिव्यक्ति में उन्होंने युवाओं को संदेश देते हुए कहा है कि अपने लक्ष्य में कामयाब होने के लिए आपको एकचित्त निष्ठावान होना पड़ेगा नहीं तो इंतजार करने वालों को उतना ही मिलेगा जितना कोशिश करने वाले छोड़ देते हैं।

रिपोर्ट: डॉ. मान सिंह