निकाय चुनाव प्रथम चरण : शांति पूर्ण मतदान हेतु चप्पे-चप्पे पर रहेगी यूपी पुलिस की नजर - Police Wala News

निकाय चुनाव प्रथम चरण : शांति पूर्ण मतदान हेतु चप्पे-चप्पे पर रहेगी यूपी पुलिस की नजर

लखनऊ .उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव के प्रथम चरण  का आगाज आज से हो गया है ,चुनाव को शांति पूर्वक तरीके से संपन्न कराने के लिए पुलिस व प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है. मतदान  स्थलों को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है .उत्तर प्रदेश पुलिस मतदान के दौरान किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है.

मतदान के दौरान किसी भी प्रकार के अवरोध उत्पन्न करने वाले से पुलिस सख्ती से निपटने को तैयार है .पुलिस की माने तो मतदान के दौरान कई संवेदनशील मतदान केंद्रों पर गड़बड़ी होने की आशंका जताई जा रही हैं. अराजक तत्व शांति भंग कर सकते हैं. इसलिए संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है जबकि उक्त मतदान केन्द्रों पर पुलिस के साथ अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है .प्रशासन ने इन मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये हैं.

सनद रहे उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव में मतदान 3 चरणों में होंगे, जबकि मतगणना 1 दिसंबर को होगी. सभी 16 नगर निगमों में ईवीएम से अन्य जगहों पर बैलट पेपर से मतदान कराया जाएगा. प्रदेश के 16 नगर निगम, 198 नगर पालिका परिषद और 439 नगर पंचायतों में चुनाव 3 चरणों में संपन्न होंगे.

प्रथम चरण : 24 जिलों में होना है चुनाव

3,741- पोलिंग सेन्टर
11,704- पोलिंग स्टेशन

चुनाव के दौरान व्यापक सुरक्षा व्यवस्था

निरीक्षक- 432
उपनिरीक्षक- 7,831
मुख्य आरक्षी- 3,916
आरक्षी- 39,523
सीएपीएफ- 34 कम्पनी
पीएसी- 75 कम्पनी 02 प्लाटून,
होमगार्ड- 44,269

22 नवंबर को 24 जनपदों में मतदान होगा, 26 नवंबर को 25 जनपदों में और 29 नवंबर को 26 जिलों में मतदान होगा. 22 नवंबर को 5 नगर निगम, 71 पालिका परिषद और 154 नगर पंचायतों में मतदान होगा. 26 नवंबर को 6 नगर निगम, 51 पालिका परिषद और 132 नगर पंचायतों में मतदान होगा.

पहले चरण में मतदान हेतु शामिल जिले

निवार्चन आयुक्त के अनुसार, 22 नवंबर को प्रथम चरण में शामली, मेरठ, हापुड़, कानपुर, बिजनौर, हाथरस, कासगंज, बदायूं, गोंडा, आगरा, जालौन, हमीरपुर, चित्रकूट, हरदोई, कौशांबी, गोरखपुर, प्रतापगढ़, उन्नाव, अमेठी, फैजाबाद, बस्ती, आजमगढ़, गाजीपुर और सोनभद्र में मतदान होगा .

दुसरे चरण में मतदान हेतु शामिल जिले

निर्वाचन आयोग के अनुसार, दूसरे चरण में 26 नवंबर को लखनऊ, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, अमरोहा, अलीगढ़, रामपुर, पीलीभीत, बहराइच, शाहजहांपुर, मथुरा, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, इटावा, ललितपुर, इलाहाबाद, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, संतकबीरनगर, बांदा, देवरिया, बलिया, वाराणसी और भदोही में मतदान होगा.

तीसरे चरण में मतदान हेतु शामिल जिले

तीसरे चरण में फतेहपुर, सहारनपुर, चंदौली, बागपत, बुलंदशहर, मुरादाबाद, संभल, बरेली, एटा, फिरोजाबाद, कन्नौज, औरैया, कानपुर देहात, झांसी, महोबा, रायबरेली, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, महराजगंज, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर, मऊ, जौनपुर और मिर्जापुर में मतदान होगा.