पुलिस झंडा दिवस : नए एयरपोर्ट पर भी पुलिस सुरक्षा-व्यवस्था संभालेगी-सुलखान सिंह - Police Wala News

पुलिस झंडा दिवस : नए एयरपोर्ट पर भी पुलिस सुरक्षा-व्यवस्था संभालेगी-सुलखान सिंह

लखनऊ .पुलिस महानिदेशक  मुख्यालय में  पुलिस झंडा दिवस मनाया गया. डीजीपी सुलखान सिंह ने इस मौके पर कहा कि पुलिस की भूमिका में लगातार इजाफा हो रहा है. भविष्य में बनने वाले नए एयरपोर्ट पर भी पुलिस सुरक्षा-व्यवस्था संभालेगी. समारोह के बाद डीजीपी ने राज्यपाल राम नाईक व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात कर उन्हें पुलिस झंडा भेंट किया.

पुलिस महानिदेशक सुलखान सिंह के साथ एडीजी कानून-व्यवस्था आनंद कुमार व पीआरओ राहुल श्रीवास्तव ने भी राज्यपाल व मुख्यमंत्री से मुलाकात किया . इससे पहले पुलिस झंडा दिवस समारोह में डीजीपी ने कहा कि लखनऊ में मेट्रो की सुरक्षा भी पुलिस कर रही है. रीजनल एअर कनेक्टिविटी के तहत प्रदेश में कई एयरपोर्ट सक्रिय किए जा रहे है, जहां से जल्द उड़ानें शुरू की जाएंगी. इन एयरपोर्ट्स पर भी सुरक्षा व्यवस्था पुलिस को करनी है.

डीजीपी सुलखान सिंह ने कहा कि देश के अन्य राज्य यूपी पुलिस का अनुसरण करते हैं।.उत्तर प्रदेश  पुलिस से केन्द्रीय  पुलिस बल बनाए गए हैं. यूपी सीआईडी की तर्ज पर दूसरे राज्यो में सीआईडी व सीबीआई का गठन हुआ है. यूपी पुलिस की एसटीएफ की कार्यप्रणाली को देखकर दूसरो राज्यो में भी एसटीएफ का गठन हुआ है.

उन्होंने कहा कि यूपी पुलिस का विस्तार एसडीआरएफ के रूप में भी हो गया है. बाघों के संरक्षण के लिए स्पेशल टाइगर प्रोटक्शन फोर्स का गठन कर एक कंपनी पीएसी टाइगर प्रोटक्शन रूप में तैनात की गई है. एक्सप्रेस-वे बनने के कारण एक्सप्रेस-वे की सुरक्षा तथा पर्यटन पर ध्यान क्रेन्द्रित होने के कारण पर्यटकों की सुरक्षा में पुलिस की भूमिका बढ़ती जा रही है. समारोह में एडीजी कानून-व्यवस्था आनन्द कुमार, एडीजी क्राइम चन्द्र प्रकाश, आईजी स्थापना एसबी शिरडकर, आईजी अपराध सुनील कुमार गुप्ता, आईजी कानून-व्यवस्था हरीराम शर्मा, आईजी कार्मिक पद्मजा चैहान व डीआईजी कार्मिक मनोज तिवारी भी मौजूद रहे.