निकाय चुनाव में पीएससी व अर्धसैनिक बलों की होगी तैनाती - Police Wala News

निकाय चुनाव में पीएससी व अर्धसैनिक बलों की होगी तैनाती

लखनऊ .उत्तर प्रदेश में हो रहे निकाय चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश  पुलिस  के साथ ही  अर्धसैनिक बल भी तैनात रहेंगे. विशेष रूप से सबसे अधिक संवेदनशील (एचएस प्लस), अति संवेदनशील (एचएस) और संवेदनशील मतदान केन्द्रों-बूथों पर इनको ज्यादा संख्या में तैनात किया जाएगा. सोमवार को जिलाधिकारी  कौशल राज शर्मा और बरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  दीपक कुमार ने चुनाव की सुरक्षा व्यवस्था की योजना पर मंथन किया.

निकाय चुनाव  के लिए 16 कंपनियां पीएसी तैनात की जा रही हैं. इनके रुकने की व्यवस्था की जा रही है वहीं, चार कंपनी अर्धसैनिक बल रहेगा. इसके अलावा रमाबाई रैली स्थल के स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा के लिए अलग से पीएसी की कंपनियां तैनात की गई हैं. स्ट्रॉन्ग रूम में ही ईवीएम रखी गई हैं. यहां सबसे बाहरी घेरा स्थानीय पुलिस का है. सुरक्षा व्यवस्था इतनी चाकचौबंद है कि हर कोना सीसीटीवी कैमरे की नजर में है. कंट्रोल रूम से स्ट्रॉन्ग रूम के चारों तरफ नजर रखी जा रही है.

 

ईवीएम में मतपत्र लगाने का कार्य मंगलवार से शुरू हो जाएगा. साथ ही कंट्रोल यूनिट जांच के बाद सील कर दी जाएगी. एडीएम वित्त एंव राजस्व शत्रुघन सिंह ने बताया कि रमाबाई रैली स्थल पर बेरिके¨डग, लाइटें, पंडाल लगाने का कार्य सोमवार की शाम को पूरा हो गया. इसके अलावा कंट्रोल रूम भी बना दिए गए हैं.चुनाव के लिए 272 छोटे वाहनों की व्यवस्था की जा  चुकी है. मंगलवार से 33 जोनल और 119 सेक्टर मजिस्ट्रेट इन वाहनों से अपने-अपने क्षेत्र का भ्रमण शुरू कर देंगे.

 

एडीएम सिविल सप्लाई आशुतोष मोहन अग्निहोत्री ने बताया कि अब नगर निगम के लिए 526 और नगर पंचायत के लिए 30 बड़े वाहनों का अधिग्रहण किया जाएगा. इसके लिए संभागीय परिवहन अधिकारी के साथ बैठक हुई है. उनको निर्वाचन आयोग से जारी जरूरी दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं.चुनाव के लिए 272 छोटे वाहनों की व्यवस्था हो चुकी है. मंगलवार से 33 जोनल और 119 सेक्टर मजिस्ट्रेट इन वाहनों से अपने-अपने क्षेत्र का भ्रमण शुरू कर देंगे.